ताजा-खबरें देश-दुनिया राजनीती

प्रशांत किशोर ने की राहुल गांधी से मुलाकात, पंजाब की राजनीति और 2024 लोकसभा चुनाव पर हुआ मंथन

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है. इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि प्रशांत किशोर इन दिनों 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष को छतरी के नीचे लाने के अभियान में जुटे हैं और उन्होंने इसके लिए एनसीपी नेता शरद पवार से दो बार मुलाकात भी की है. वहीं पंजाब की राजनीति में भी उनका दखल है क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह के वे सलाहकार हैं.

बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी को रिकॉर्ड जीत दिलवाने के बाद प्रशांत किशोर आगे की रणनीति बनाने में व्यस्त हैं. प्रशांत किशोर उन सभी नेताओं से मुलाकात करने की प्लानिंग में हैं जो भाजपा को टक्कर दे सकते हैं. उनकी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन से भी बात करने की योजना है. प्रशांत किशोर इस अभियान में तेजी से जुट गये हैं, उनके लिए पीएम पद के कैंडिडेट पर एकराय बनाना भी बड़ी चुनौती होगी. इसकी वजह यह है कि आज के समय में वो हर नेता जो पीएम मोदी को टक्कर दे सकता है वो खुद को पीएम पद का उम्मीदवार मानता है. बंगाल चुनाव जीतने के बाद ममता बनर्जी का कद एक बार फिर बड़ा हो गया है.

राहुल गांधी के साथ प्रशांत किशोर की यह बैठक बहुत ही खास है. इस बैठक में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत भी मौजूद रहे.

प्रशांत किशोर एक ओर जहां 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं वहीं वे पंजाब की राजनीति में कैप्टन अमरिंदर सिंह के भी हितैषी हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह से प्रशांत किशोर की पिछले दिनों हुई मुलाकात से कांग्रेसी खेमे में हलचल भी है, क्योंकि कांग्रेसी प्रशांत किशोर पर विश्वास नहीं करते.

पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच तनातनी चल रही है और सिद्धू ने मंत्री पद से अपने इस्तीफे के बाद सार्वजनिक तौर पर अमरिंदर सिंह पर निशाना साधा है. ऐसे में कैप्टन नाराज चल रहे हैं. उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात कर इस बारे में उन्हें अवगत भी कराया था.

इधर सिद्धू भी अपनी प्लानिंग कर रहे हैं और उन्होंने राहुल और प्रियंका से मुलाकात भी की थी, उस वक्त ऐसा लगा था कि सिद्धू को कोई बड़ी भूमिका पंजाब में मिल सकती हैं. लेकिन अबतक उनपर कोई फैसला नहीं हुआ है और आज सिद्धू ने आम आदमी पार्टी की तारीफ कर एक नया शिगूफा छोड़ दिया है. ऐसे में प्रशांत किशोर और राहुल गांधी की मुलाकात बहुत खास मानी जा रही है क्योंकि पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है और कैप्टन अमरिंदर सिंह के सलाहकार प्रशांत किशोर की उसमें अहम भूमिका होगी.

Loading…

Something went wrong. Please refresh the page and/or try again.

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: